ATM Se Paise Kaise Nikale 2024 – किसी भी एटीएम से पैसे निकालें।

ATM se Paise Kaise Nikale – आजकल लोग अपने पैसों को बैंक में जमा करके रखते हैं। ताकि जरूरत पड़ने पर वे उन पैसों को अपने बैंक अकाउंट से निकाल सकें। लेकिन आपको पता ही होगा। कि आजकल बैंक में काफी भीड़ होता हैं। जिससे पैसे निकालने की लाइन में लगने से लोगों काफी समय बर्बाद होता हैं। ऐसे में आज के समय मे अपने बैंक खाता से पैसे निकालने का सबसे बढ़िया तरीका ATM ही हैं। जी हाँ! आज सभी बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम की सुविधा देती हैं। जिससे खाताधारक अपने एटीएम कार्ड से एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। 

एटीएम से पैसे कैसे निकालें
एटीएम से पैसा निकालने का तरीका 2024


आपको भी अपने बैंक की तरफ से डेबिट यानी एटीएम कार्ड प्राप्त हुआ हैं। जिससे अब आप अपने बैंक में जमा पैसे को एटीएम से निकलना चाहते हैं। तो आप यह समझ लें। की इस डेबिट कार्ड से आप डायरेक्ट ATM की सर्विसेज जैसे पैसे निकलना, बैंक बैलेंस चेक, मिनी स्टेटमेंट आदि का लाभ नही ले सकते हैं। क्योंकि इसके लिए आपको अपने एटीएम कार्ड को चालू करना यानी उसका 4 अंको का पिन बनाना पड़ता हैं। इसलिए आपने अपने New ATM कार्ड का Pin नही बनाया हैं। तो सबसे पहले ATM का Pin बनाये। उसके बाद ही एटीएम से पैसे निकालने का प्रोसेस देखे।

तो आपने अपने एटीएम कार्ड का पिन बना लिया है । या फिर आपके पास पहले से ही एटीएम कार्ड और उसका 4 अंको का पिन मौजूद हैं। तो इस लेख में बताएं गए तरीकों से आप किसी भी ATM से पैसे निकाल सकते हैं। क्योंकि इस में मैंने काफी डिटेल में जानकारी दिया हैं। जिससे अगर आपने पहले कभी भी एटीएम का यूज नही किया हैं। तो भी आप बिना किसी परेशानी के पहली बार एटीएम से पैसे निकाल पाएंगे। लेकिन इसके लिए पहले आपको ATM के बारे में समझ लेना चाहिए कि ATM क्या हैं। ताकि आपको एटीएम से किसी लेन देन को पूर्ण करने में कोई असुविधा ना हो।


ATM क्या होता हैं?

दोस्तों, ATM का फुल फॉर्म "Automated Teller Machine" होता हैं। यह एक इलेट्रॉनिक यंत्र हैं। जिसका उपयोग बैंकिंग सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए किया जाता हैं। इस मशीन से ATM कार्ड युजर्स अपने बैंक खाते से पैसे निकाल, बैंक बैलेंस चेक, मिनी स्टेटमेंट आदि सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं। 

विभिन्न बैंक, विभिन्न स्थानों पर अपना एटीएम स्थापित करती हैं। और समय समय पर एटीएम में कैश को उपलब्ध कराती रहती हैं। ताकि ग्राहक बिना किसी असुविधा के कभी भी कैश निकाल सकें। आप अपने एटीएम कार्ड से अपने बैंक के एटीएम के अलावे दूसरे बैंक के एटीएम से भी पैसे निकाल सकते हैं। 


एटीएम के मुख्य भाग

सभी एटीएम का डिजाइन अलग अलग होता हैं। लेकिन सभी एटीएम में कुछ मुख्य भाग अवश्य मौजूद होते हैं। जिसे समझने के बाद नए युजर्स के लिए भी एटीएम का इस्तेमाल करना काफी आसान हो जाता हैं। 


(1). एटीएम कार्ड रीडर :- एटीएम में सामने दायीं तरफ कार्ड रीडर यानी एटीएम कार्ड स्लॉट होता हैं। जहाँ से हम आप कार्ड एटीएम में डालते हैं। 

(2). स्क्रीन :- एटीएम में हो रहे ट्रांजेक्शन के प्रोसेसिंग की जानकारी और मार्गदर्शन हमे Atm के स्क्रीन पर देखने को मिलता हैं। कुछ एटीएम में टच स्क्रीन होती हैं। वही कुछ एटीएम की स्क्रीन के अगल बगल 4-4 बटन होता हैं। जिससे आप एटीएम की स्क्रीन पर दिख रहे ऑप्शन को सेलेक्ट करने के लिए उस ऑप्शन के सामने नजदीकी बटन दबाएं।

(3). कीपैड :- सभी एटीएम में एक कीपैड होता हैं। जिससे आप एटीएम में अपने एटीएम कार्ड का पिन एंटर कर सकते हैं। और Cancel बटन से ट्रांजेक्शन को कैंसिल और Clear बटन से गलत पिन नंबर या कोई अन्य नंबर प्रेस होने पर उसे क्लियर कर सकते हैं। 

(4). कैश डिस्पेंसर :- आप एटीएम से पैसे निकालते हैं। तो वह पैसा कैश डिस्पेंसर से ही एटीएम से बाहर आता हैं। यह लगभग सभी एटीएम में कीपैड के नीचे होता हैं।

(5). रिसीप्ट प्रिंटर :- आप एटीएम से जो भी लेन देन करते हैं। उसका ट्रांजेक्शन रसीद यह से निकलता हैं।


ATM se Paise Kaise Nikale

दोस्तों, सभी बैंक के एटीएम मशीन से पैसे निकालने का प्रोसेस लगभग एक जैसा ही होता हैं। मैं यहाँ आपको उदाहरण के लिए SBI के ATM से पैसे निकालने का तरीका बता रहा हूँ। तो अब आपके पास एटीएम कार्ड और पिन मौजूद हैं। तो एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए आगे के स्टेप्स फॉलो करें। 

Step 1. ATM में अपना एटीएम कार्ड डालें। एटीएम में कार्ड डालते समय ध्यान रखें कि एटीएम कार्ड में लगा गोल्डन चिप ऊपर और आगे हो।



याद रहे :- कुछ एटीएम ऐसे होते हैं, जिनमें एटीएम कार्ड डालने के बाद ट्रांजेक्शन पूर्ण होने के बाद ही उसे निकाल सकते हैं। तब तक वह डेबिट कार्ड मशीन में ही फसा रहता हैं। वही कुछ एटीएम में आप कार्ड डालने के बाद तुरंत बाहर निकाल सकते हैं।


Step 2. अब एटीएम स्क्रीन पर Please Select Your Language में भाषा सेलेक्ट करने के लिए English और हिंदी का ऑप्शन मिलेगा। जिसमे English पर क्लिक करें।



Step 3. इसके बाद आपको Enter Any Number Between 10 and 99 दिखाई देगा। जिसमें आप ATM कीबोर्ड पर 10 से 99 के बीच आने कोई संख्या (जैसे :- 62) टाइप करें। फिर Yes बटन पर क्लिक करें।



Step 4. अब Please Enter Your PIN का ऑप्शन आयेगा। जिसमें आप अपने डेबिट कार्ड के 4 अंकों का पिन डालें। 



Step 5. इसके बाद एटीएम से पैसे निकालने के लिए Banking ऑप्शन पर क्लिक करें। 



Step 6. अब आप एटीएम स्क्रीन पर Please Select Transaction में Withrawal ऑप्शन चुनें।



Step 7. इसके बाद Please Select Account Type में आपको 3 ऑप्शन (KCC, CURRENT, SAVINGS) मिलेंगे। जिसमें SAVINGS ऑप्शन पर क्लिक करें। क्योंकि अधिकतर लोग बैंक में सेविंग्स अकाउंट ही ओपन करवाते हैं। अगर आपका Current अकाउंट हैं। तो CURRENT ऑप्शन चुनें।



Step 8. अब आपके सामने स्क्रीन पर Please Enter Amount. दिखाई देगा। जिसमें आप एटीएम मशीन से जितना पैसा निकालना चाहते हैं। वह राशि दर्ज करें और Yes पर क्लिक करें।



Step 9. इसके बाद कुछ सेकंड में ट्रांजेक्शन की प्रक्रिया पूर्ण होने के स्क्रीन पर एक मैसेज Please Collect Cash and Take Your Card. यानी अब एटीएम से पैसे निकाल जाएगा। जिसे रख लें और एटीएम मशीन से अपना ATM कार्ड निकाल लें।

Step 10. अब आपके स्क्रीन पर Would You Like to Display the Balance on the Screen? मैसेज दिखेगा। इसका मतलब है, क्या आप एटीएम स्क्रीन पर अपने बैंक खाता की शेष राशि (पैसे) देखना चाहेंगे। अगर हाँ! तो Yes और अगर नही तो No पर क्लिक करें।


इस तरह इन स्टेप्स को कम्पलीट करते ही एटीएम मशीन से पैसे निकाल जाएगा। अब एटीएम मशीन से इस ट्रांजेक्शन का रसीद निकलेगा। इस रसीद में आपके बैंक अकाउंट का बैलेंस और भी कुछ डिटेल्स लिखा होगा। इसलिए इस रसीद को अपने पास रख लें। कुछ एटीएम में ट्रांजेक्शन का कोई रसीद नही निकलता हैं। तो ऐसे में आपको परेशान होने की आवश्यकता नही हैं। 



SBI ATM Se Paise Kaise Nikale

आपका स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में खाता हैं। तो ऊपर लेख में उदाहरण के लिए SBI के Atm से पैसे निकालने का तरीका शेयर किया हैं। जिससे देखकर आप आसानी से पैसे निकाल सकते हैं। आप चाहे तो समझने के लिए इन प्रोसेस को इस वीडियो में Live प्रैक्टिकल के साथ देख सकते हैं। 

 

PNB ATM Se Paise Kaise Nikale

अगर आप पंजाब नेशनल बैंक (pnb) के खाताधारी हैं। तो इस बैंक के एटीएम मशीन से पैसा कैसे निकाला जाता हैं। इस वीडियो में समझ सकते हैं। 

 


BOI ATM Se Paise Kaise Nikale

अगर आपका अकाउंट बैंक ऑफ इंडिया (BoI) बैंक में हैं। तो इस बैंक के एटीएम से पैसे निकालने के लिए यह वीडियो अवश्य देखें। 

 


HDFC ATM Se Paise Kaise Nikale

आज बहुत से लोगों का अकाउंट HDFC बैंक में हैं। आप भी उन्हीं लोगों में से है। और आपने अपने डेबिट कार्ड से पहले कभी पैसे नही निकाला हैं। तो Hdfc एटीएम पैसे निकालने के लिए यह वीडियो देखिये।

 


BOB ATM Se Paise Kaise Nikale

अगर आपके पास बैंक ऑफ बड़ौदा का एटीएम कार्ड हैं। तो बैंक के एटीएम से पैसे निकालने के लिए यह वीडियो देखिए। इसमें सभी स्टेप्स बताया गया हैं।

 

Central Bank ATM Se Paise Kaise Nikale

अगर आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के खाताधारक हैं। तो इस बैंक के एटीएम से पैसे निकालना आसान हैं। इसके लिए आपको यह वीडियो देखना चाहिए।

 


AXIS Bank Ke ATM Se Paise Kaise Nikale

दोस्तों, अगर आपके पास एक्सिस बैंक का एटीएम कार्ड हैं। तो इस ATM से पैसे निकालने के लिए यह वीडियो अवश्य देखिए।

 


Union Bank ATM Se Paise Kaise Nikale

क्या आपका अकाउंट यूनियन बैंक में हैं। और आपने यूनियन बैंक के एटीएम मशीन से कभी पैसे नही निकाला हैं। तो इस वीडियो को देखकर आप यूनियन बैंक एटीएम से पैसा निकालने का तरीका समझ जाएंगे।

 


Canara Bank ATM Se Paise Kaise Nikale

अगर आप केनरा बैंक के खाताधारकों में से है। तो केनरा बैंक के एटीएम से पैसे निकालने का तरीका इस वीडियो में बताया गया हैं। जिसे अवश्य देखें।

 



अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)


पहली बार एटीएम कैसे यूज़ करें?

आपने पहले कभी भी ATM का यूज नही किया हैं। तो पहली बार एटीएम का यूज करने के लिए आपके पास एटीएम कार्ड और उसका पिन होना चाहिए। अगर आपके पास एटीएम कार्ड का पिन नही हैं। तो सबसे पहले एटीएम का यूज करके अपने एटीएम कार्ड का पिन बनाएं। पिन बनने के बाद आप एटीएम से पैसे निकाल, बैलेंस चेक, मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते हैं।


किसी भी एटीएम से पैसे कैसे निकाले?

आपके पास चाहे किसी भी बैंक का डेबिट कार्ड हो। आप उस कार्ड से दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। जैसे अगर आपके पास स्टेट बैंक का डेबिट कार्ड है तो आप उससे एक्सिस बैंक या किसी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। 

सभी बैंक के एटीएम से पैसे निकालने का प्रोसेस एक जैसा ही होता हैं। इसके लिए एटीएम में अपना डेबिट कार्ड डालें। फिर भाषा चुनें। इसके बाद अपने एटीएम कार्ड का पिन डालें। अब Banking ऑप्शन सेलेक्ट करके Withdrawal पर क्लिक करें। और अब अपना अकाउंट टाइप चुनें। इसके बाद अमाउंट दर्ज करें। और Yes पर क्लिक करें। अब एटीएम से पैसे निकाल जाएगा।


ATM में एटीएम कार्ड कैसे डालें?

सभी एटीएम कार्ड में एक गोल्डन चिप लगा होता हैं। एटीएम मशीन में कार्ड डालने का सही तरीका यह हैं। कि आप जब भी एटीएम मशीन में कार्ड डाल रहे हों, तो आपके एटीएम कार्ड का गोल्डन चिप ऊपर और आगे की तरफ होना चाहिए।


बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे कैसे निकाले?

आज लगभग सभी बैंक अपने ग्राहकों को बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे निकालने के लिए इंटरनेट/ मोबाइल बैंकिंग में Cardless Cash Withdrawal की सुविधा देती हैं। जिससे आप ट्रांसजेक्शन नंबर बनाकर Without ATM Card एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं। SBI एटीएम से बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकालने के लिए Yono SBI App का उपयोग करें।


Atm से पैसे कैसे निकालें App

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के खाताधारी हैं। तो ATM से पैसे निकालने के लिए YONO App का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि इस ऐप का उपयोग करके बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। 


क्या हम ATM मशीन से पैसे जमा कर सकते हैं?

जी हाँ! लेकिन पैसे जमा करने वाला एटीएम आपको बहुत कम देखने को मिलेगा। अधिकतर एटीएम आपको ऐसे मिलेंगे। जिसमें आप पैसे जमा करने के अलावे अन्य एटीएम सुविधाएं (जैसे:- कैश निकासी, बैलेंस चेक आदि) ले सकते हैं।

Suraj Kumar

नमस्कार पाठकों! मैं सूरज कुमार हैं। मैं इस हिंदी ब्लॉग (SilentSuraj.in) का संस्थापक और लेखक हूँ। यहाँ मैं टेक्नोलॉजी, बैंकिंग, सोशल मीडिया, सरकारी योजना आदि विषयों से संबंधित जानकारी शेयर करता हूँ।

Post a Comment

Previous Post Next Post