SBI ATM ka PIN Kaise Banaye 2024 – मोबाइल से Online (4 तरीके)

SBI ATM ka Pin Kaise Banaye – स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) काफी लोकप्रिय बैंक हैं। आज बहुत से लोगों का खाता इस बैंक में हैं। जिसमें वे बैंकिंग सुविधाओं का आनंद लेते हैं। पहले बैंक से पैसे निकालने के लिए लोगों को बैंक की लंबी लाइनो में लगना पड़ता था। जिससे आपका कीमती समय भी बर्बाद होता ही था। साथ ही बैंक आने जाने में परेशानी होती थी। लेकिन एटीएम सेवाएं मिलने से लोगों को अपने अकाउंट से पैसे निकालने, बैंक बैलेंस चेक आदि सेवाओं के बैंक नही जाना पड़ता हैं। आप भी स्टेट बैंक के खाताधारक हैं। और आपको आपका SBI Debit Card मिल गया हैं। जिसका आप पिन जेनरेट करना चाहते हैं। तो यह लेख आपके लिए हैं।

SBI ATM Pin Generation in Hindi
SBI ATM Pin Generation in Hindi 2024


बैंक की तरफ से हमें जो डेबिट कार्ड प्राप्त होता हैं। उसे चालू यानी उसके एटीएम का पिन बनाने के बाद ही एटीएम से लेन देन कर सकते हैं। लेकिन बहुत से लोगों ऐसे होते हैं। जिन्होंने पहले कभी भी एटीएम का यूज नही किया हैं। उन्हें अपने SBI ATM Card का PIN बनाने का काम काफी मुश्किल भरा लगता हैं। बैंक द्वारा प्राप्त लिफाफा में ATM कार्ड होता हैं और इसके साथ ही एक पेपर (यूज़र मैनुअल) होता हैं। जिसमे SBI Atm पिन जेनरेशन के सभी तरीके बताया जाता हैं। लेकिन यह तरीका अंग्रेजी भाषा में शॉर्ट में लिखा होता हैं। जिससे हिंदी भाषी लोगो को एटीएम पिन बनाने का तरीका समझ नही आता हैं।

इसलिए इस लेख में SBI ATM Pin Generation के लिए 4 तरीको की जानकारी मिलेंगी। जिनमें से आप किसी भी तरीके से पिन जनरेट कर सकते हैं। अगर आप पहली बार एटीएम का पिन बना रहे हैं। तो यकीन कीजिए, इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद एसबीआई डेबिट कार्ड पिन जनरेशन करने के लिए आपको अन्य किसी भी लेख पढ़ने की आवश्यकता नही पड़ेगी। 


SBI के नए डेबिट कार्ड का पिन बनाने का तरीका

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के नये एटीएम कार्ड का पिन बनाने के 4 तरीके हैं। 

  1. ATM से SBI एटीएम पिन बनाये।
  2. SMS भेजकर डेबिट कार्ड पिन जनरेट करे।
  3. मोबाइल से एटीएम पिन बनाये Online
  4. कॉल के द्वारा अपना ATM पिन बनाएं।

SBI ATM का PIN कैसे बनाएं

आपके पास स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का नया डेबिट कार्ड यानी एटीएम कार्ड हैं। तो इस डेबिट कार्ड का पिन बनाने के लिए सबसे सही तरीका SBI ATM मशीन में Pin Generate करना हैं। आप अपने एटीएम कार्ड के लिए अपने पसंद के 4 अंको का पिन सेट कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान अवश्य रखें, की वह पिन आसानी से कोई अनुमान नही लगा सके। कहने का मतलब है, की आप पिन में अपने जन्मदिन का तारीख, गाड़ी नंबर, या सिंपल पिन जैसे :- 0000, 1234, आदि ना रखें। तो चलिए एटीएम मशीन से पिन बनाने के इन स्टेप्स को फॉलो कीजिए। 


Step 1. एटीएम में नया Sbi एटीएम कार्ड डालें।

Step 2. अब भाषा सेलेक्ट करने के लिए English पर क्लिक करें।

Step 3. इसके बाद आपको Pin Generation ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

Step 4. अब यहाँ आप अपने बैंक का अकाउंट नंबर डालें। यह नंबर आपको बैंक पासबुक में मिलेगा। फिर Press If Correct पर क्लिक करें।

Step 5. इसके बाद आप अपने बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें। और फिर से Press If Correct बटन दबाएं।

Step 6. अब कुछ सेकंड में Transaction Completed. का मैसेज दिखेगा। जिसके बाद Please Take Your Card. मैसेज दिखते ही एटीएम से डेबिट कार्ड निकाल लीजिए। और अब एटीएम से इस ट्रांसजेक्शन का एक रेसिप्ट्स निकलेगा। जिसे रख लें।

Step 7. इसके बाद स्टेट बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर sbi बैंक के तरफ से एक Sms प्राप्त होगा। जिसमें One Time PIN अंग्रेजी शब्दों में लिखा होगा। यह मैसेज आपके नंबर पर आ गया हैं। तो अब एटीएम में आगे का प्रोसेस चालू करें।

Step 8. मैसेज मिलने के बाद एटीएम मशीन में पुनः अपना डेबिट कार्ड डालें। 

Step 9. फिर पुनः English भाषा सेलेक्ट करें।

Step 10. अब Banking ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 11. इसके बाद PIN CHANGE का ऑप्शन चुनें।

Step 12. अब 10 से 99 के बीच आने वाले किन्ही 2 अंको की संख्या (जैसे :- 25) डालें। और Yes बटन दबाएं।

Step 13. इसके बाद एटीएम स्क्रीन पर Please Enter Your Current PIN का मैसेज दिखेगा। जिसमें आपको बैंक की तरफ से OTP मैसेज में जो 4 शब्दों का Pin प्राप्त हुआ था। एटीएम में वह पिन टाइप करें।

Step 14. अब एटीएम स्क्रीन पर Please Enter Your New PIN का मैसेज दिखेगा। जिसमें आप अपने एटीएम कार्ड का जो भी 4 अंको का पिन रखना चाहते हैं। वह पिन डालें। 

Step 15. फिर से यही 4 अंको का नया पिन डालें। 

इतना करते ही कुछ सेकंड इंतजार करने पर ट्रांसजेक्शन कम्पलीट हो जाएगा। और स्क्रीन पर आपको Please Take Your Card. का मैसेज दिखेगा। अब आप एटीएम से अपना डेबिट यानी एटीएम कार्ड निकाल ले। और इस ट्रांसजेक्शन कि रिसीप्ट को रख लें। अब आपने अपने एटीएम कार्ड का जो नया पिन टाइप किया हैं। वही आपके SBI Debit Card का पिन हैं। 



मोबाइल से एसबीआई एटीएम पिन कैसे बनाएं (SMS के द्वारा)

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने खाताधारकों को SMS के माध्यम से भी डेबिट कार्ड का पिन बनाने की सुविधा प्रदान करती हैं। जिससे आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 567676 पर एक sms भेजकर अपने एटीएम कार्ड का One Time PIN प्राप्त कर सकते हैं। और इस पिन के जरिए अपने नजदीकी एसबीआई एटीएम में जाकर नया पिन बना सकते हैं। तो इस तरीके से SBI डेबिट कार्ड का पिन बनाने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो कीजिए।

Step 1. अपने मोबाइल में मैसेज ऐप को खोलें और उसमें एक मैसेज PIN CCCC AAAA टाइप करें। इस मैसेज में CCCC के स्थान पर अपने डेबिट कार्ड का अंतिम 4 अंक और AAAA के स्थान पर अपने अकाउंट के अंतिम 4 अंक टाइप करें। कुछ इस तरह :- PIN 2936 8264 

Step 2. अब अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से यह मैसेज 567676 पर भेज दें। 

Step 3. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर बैंक की तरफ से एक OTP आएगा। जिसमें 4 अंको का One Time PIN लिखा होगा। 

Step 4. अब अपने नजदीकी SBI एटीएम में जाएं। और ATM में डेबिट कार्ड डालें।

Step 5. फिर एटीएम स्क्रीन पर English भाषा चुनें।

Step 6. अब यहाँ Banking के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 7. इसके बाद पिन बनाने के लिए PIN CHANGE का ऑप्शन चुनें।

Step 8. अब 10 से 99 के बीच आने वाले किन्ही 2 अंको की संख्या (जैसे :- 36) टाइप करें। और Yes बटन दबाएं।

Step 9. इसके बाद एटीएम स्क्रीन पर Please Enter Your Current PIN का मैसेज दिखेगा। जिसमें आपको बैंक की तरफ से OTP मैसेज में जो 4 अंको का Pin प्राप्त हुआ था। वह पिन टाइप करें।

Step 10. अब एटीएम स्क्रीन पर Please Enter Your New PIN का मैसेज दिखेगा। जिसमें आप अपने एटीएम कार्ड का जो भी 4 अंको का पिन रखना चाहते हैं। वह पिन डालें। 

Step 11. इसके बाद Please RE-Enter Your New PIN में आपको पुनः यही 4 अंको का पिन डालें। 


इसके बाद कुछ सेकंड में एटीएम स्क्रीन पर Transaction Complete. का मैसेज दिखाई देगा। यानी अब आपके SBI एटीएम कार्ड का पिन जेनरेट हो गया हैं। आपने यहाँ Step 10. में जो नया पिन टाइप किया था। वही अब आपके डेबिट कार्ड का पिन हैं। 


SBI डेबिट कार्ड का ATM PIN कैसे बनाएं Online

अगर आप घर बैठे अपने मोबाइल से ऑनलाइन एसबीआई डेबिट कार्ड का पिन बनाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपका Sbi इंटरनेट बैंकिंग चालू होना चाहिए। अगर आपका यह सर्विस चालू हैं। तो आप Sbi के आधिकारिक वेबसाइट पर अपना अकाउंट लॉगिन करके एटीएम का पिन बना सकते हैं। तो इसके लिए यह प्रोसेस फॉलो करें। 

Step 1. सबसे पहले ब्रॉउजर में onlinesbi.sbi वेबसाइट खोलें। 

Step 2. अब सामने Login बटन पर क्लिक करके अगले पेज में Continue to login पर क्लिक करें।

Step 3. इसके बाद इंटरनेट बैंकिंग का यूजरनेम, पासवर्ड और image कैप्चा में दिख रहे टेक्स्ट को डालकर Login बटन दबाएं।

Step 4. अब आपके बैंक से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा। उस ओटीपी को डालकर Submit बटन पर क्लिक करें।

Step 5. इसके बाद बायी तरफ थ्री लाइन पर क्लिक करके e-Services पर क्लिक करें।

Step 6. अब आपको ATM Card Services ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

Step 7. इसके बाद आपको ATM Pin Generation पर क्लिक करना हैं।

Step 8. अब पिन बनाने के लिए Select the mode: में 2 ऑप्शन मिलेंगे। जिसमें Using One Time Password (OTP) ऑप्शन चुनें।

Step 9. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। जिसे One Time Password * बॉक्स में डालें और Submit बटन दबाएं।

Step 10. अब यहाँ आपको बैंक का अकाउंट नंबर दिखाई देगा। जहाँ Continue पर क्लिक करें।

Step 11. इसके बाद आपको अपने एसबीआई एटीएम कार्ड का नंबर दिखेगा। इस Active एटीएम कार्ड नंबर को सेलेक्ट करके Submit पर क्लिक कीजिए।

Step 12. अब आगे के प्रोसेस के लिए यह समझ लीजिए, एटीएम का पिन 4 अंको का होता हैं। जिसमें आपके एटीएम के पिन का प्रथम 2 अंक आपके पसंद का होगा। और उस पिन आखिरी 2 अंक आपको बैंक द्वारा sms में प्राप्त होगा। इस तरह आपके और बैंक द्वारा प्राप्त पिन को मिलाकर कुल 4 अंको का एटीएम पिन बन जायेगा। इसलिए यहाँ Enter First Two Digits of Your Desired PIN के नीचे बॉक्स में अपने पसंद के पिन का प्रथम 2 अंक (जैसे :- 72) टाइप करें। और Submit बटन पर क्लिक करें।

Step 13. इसके बाद SBI की तरफ से आपके फोन नंबर पर मैसेज आएगा। जिसमें आपके एटीएम पिन का आखिरी 2 अंक (जैसे :- 90) लिखा होगा। अब आपके और बैंक से मिला पिन को मिलाकर 4 अंको का पिन कुछ इस तरह (जैसे :- 7290) बनेगा। अब इस पेज में इन 4 अंको के पिन को डालें। और Submit पर क्लिक करें।

इन ऑनलाइन प्रोसेस को कम्पलीट करने के बाद मोबाइल में ही आपके SBI एटीएम कार्ड का नया पिन बन जाएगा। इस पिन से अब आप एटीएम से ट्रांसजेक्शन कर सकते हैं।



Call करके SBI एटीएम का PIN कैसे जेनरेट करें

आप कॉल करके भी अपने एसबीआई डेबिट कार्ड का पिन बना सकते हैं। जी हाँ! इसके लिए आपको अपने बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा जारी किया गया नंबर पर कॉल करना होता हैं। और कॉल पर मिले निर्देशों को फॉलो करने पर एक ओटीपी मिलता हैं। जिससे आप SBI एटीएम में जाकर नया पिन बना सकते हैं। तो इस IVRS तरीके से पिन बनाने के लिए यह स्टेप्स अपनाएं।

Step 1. SBI डेबिट कार्ड पिन बनाने के लिए बैंक द्वारा यह कुछ नंबर जारी किया गया। अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इनमें से किसी एक नंबर पर कॉल करें। 

ये नंबर हैं :-
  • 1800 1234
  • 1800 2100
  • 1800 425 3800
  • 1800 11 2211

Step 2. मैं यहाँ 1800 1234 पर कॉल कर रहा हूँ। कॉल लगते ही अब कॉल को हिंदी भाषा में ही जारी रखने के लिए डायल पैड पर 1 दबाएं। 

Step 3. अब यहाँ आपको बहुत से विकल्प मिलेंगे। जिसमें एटीएम कार्ड और चेकबुक सेवाओं के लिए 2 दबाएं।

Step 4. इसके बाद आगे एटीएम कार्ड का पिन जेनरेट करने या बदलने के लिए 1 दबाएं।

Step 5. अब अपने एसबीआई डेबिट कार्ड संख्या के अंतिम 5 अंक सही सही दर्ज करें।  

Step 6. इसके बाद दर्ज किये गए कार्ड नंबर के अंतिम 5 अंको की पुष्टि करने के लिए 1 दबाएं। 

Step 7. अब अपने खाता संख्या यानी अकाउंट नंबर के अंतिम 5 अंक दर्ज करें। 

Step 8. इसके बाद दर्ज किए गए खाता संख्या के अंतिम 5 अंको की पुष्टि करने के लिए 1 दबाएं।

Step 9. अब अपने जन्मदिन का वर्ष दर्ज करें। जैसे अगर आपका जन्मदिन की तारीख 17/09/1997 हैं। तो यहाँ सिर्फ वर्ष 1997 दर्ज करें।


इतना करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा। जिसमें 4 अंको का One Time PIN होगा। यह पिन 48 घंटो के लिए वैलिड रहेगा। इन 48 घंटों को अंदर अपना एटीएम कार्ड लेकर अपने नजदीकी एसबीआई एटीएम में जाएं। और वहाँ नया पिन बनाने के लिए ऊपर लेख में SMS वाले तरीके में बताया गया Step 4 से Step 11 तक के प्रोसेस को अपनाएं। जिससे अब आपके डेबिट कार्ड का नया पिन बन जायेगा।



एसबीआई डेबिट कार्ड का पिन बनाने से जुड़े प्रश्न (FAQs)

मोबाइल से एसबीआई एटीएम पिन कैसे बनाएं?

मोबाइल से एटीएम का पिन बनाने के लिए बैंक से लिंक मोबाइल नंबर से यह मैसेज PIN CCCC AAAA टाइप करके 567676 पर भेज दें। इस मैसेज में PIN कैप्टल लेटर में ही रहेगा। और इसमें CCCC के स्थान पर अपने डेबिट कार्ड का अंतिम 4 अंक और AAAA के स्थान पर अपने अकाउंट का अंतिम 4 अंक डालें। यह मैसेज भेजने के बाद आपको एक OTP मिलेगा। जिससे आप अपने नजदीकी एसबीआई एटीएम पर नया पिन बना पाएंगे।

स्टेट बैंक का एटीएम पिन कैसे बनाएं ऑनलाइन?

आप भी अपने स्टेट बैंक एटीएम का पिन घर बैठे ऑनलाइन बनाना चाहते हैं। तो ऐसा आप SBI इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं। इस तरीके में आपको पिन बनाने के लिए एटीएम में नही जाना पड़ता हैं। तो अगर आपने भी इंटरनेट बैंकिंग चालू किया हैं और आपको इसका यूजरनेम और पासवर्ड मालूम हैं। तो https://www.onlinesbi.sbi/ वेबसाइट में लॉगिन करें। और ऊपर लेख में बताया गया पिन बनाने का Online प्रोसेस को फॉलो करें। 


आज आपने सीखा [Conclusion]

तो दोस्तों, आज आपने एसबीआई के नये एटीएम का पिन बनाना सीख लिया हैं। इस लेख में आपको SBI डेबिट कार्ड पिन जनरेट करने के कुल 4 तरीके बताये हैं। जिनमें Online तरीके को छोड़कर बाकी के अन्य 3 तरीके में आपको नया पिन बनाने के लिए SBI Atm में जाने की आवश्यकता पड़ती ही हैं। और अगर ऑनलाइन तरीके की बात करें। तो इसके लिए आपका इंटरनेट बैंकिंग चालू होना चाहिये। जो कि सभी खाताधारकों का चालू नही होता हैं। इसलिए मुझे इन सभी तरीकों में एटीएम मशीन से पिन बनाने वाला तरीका बहुत अच्छा लगा। 

इसके अलावे Sms से पिन बनाने वाला तरीका उनलोगों के लिए बहुत अच्छा है। शहरी क्षेत्रों में रहते हैं। जहाँ आपके नजदीकी SBI ATM में काफी भीड़ रहता हैं। तो ऐसे में आप SMS के माध्यम से एटीएम का पिन बनाने का तरीका अपनाएँ। क्योंकि यह तरीका आसान हैं। और इसमें आपके एटीएम का पिन बनाने का आधा काम मोबाइल से मैसेज भेजकर पहले ही पूरा हो जाता हैं। बस आपको एटीएम में जाकर पिन चेंज करके नया पिन सेट करना होता हैं। आपको यह जानकारीपूर्ण लेख पसंद आया हैं। तो इसे अपने मित्रों, रिश्तेदारों में शेयर कीजिए। 

Suraj Kumar

नमस्कार पाठकों! मैं सूरज कुमार हैं। मैं इस हिंदी ब्लॉग (SilentSuraj.in) का संस्थापक और लेखक हूँ। यहाँ मैं टेक्नोलॉजी, बैंकिंग, सोशल मीडिया, सरकारी योजना आदि विषयों से संबंधित जानकारी शेयर करता हूँ।

Post a Comment

Previous Post Next Post