एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करें 2024 – खोया हुआ डेबिट कार्ड का नंबर निकालें।

ATM Card Number Kaise Pata Kare – आपका भी किसी बैंक में खाता हैं। तो आपने एटीएम सेवाओं के लिए डेबिट कार्ड अवश्य लिया होगा। इस एटीएम कार्ड से आप पैसे निकाल, बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। साथ ही एटीएम कार्ड से आप ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन कर सकते हैं। या अगर आप गूगल पे, फोन पे पेमेंट्स ऐप में अकाउंट बना रहे हैं। तो इसके लिए आपको ATM कार्ड के नंबर की आवश्यकता पड़ती हैं। लेकिन आपका एटीएम कार्ड खो या चोरी हो गया हैं। जिस वजह से आपको ऑनलाइन पेमेंट करने, Google Pay, Phone Pe में बैंक खाता जोड़ने में समस्या हो रही हैं। तो आज इस लेख में आप अपने डेबिट/एटीएम कार्ड का नंबर पता कर पाएंगे। 

ATM Card Number Kaise Pata Kare
ATM Card Number Kaise Pata Kare 2024

आप गूगल पे, फोन पे पेमेंट्स एप्लिकेशन में अकाउंट बनाकर बैंक खाता जोड़ना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको इन ऐप में एटीएम कार्ड का अंतिम 6 अंक और समाप्ति तिथि की आवश्यकता होती हैं। इसके लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन एटीएम कार्ड का नंबर पता करना चाहते हैं। तो इस लेख में आपको कई तरीके बताऊंगा। जिससे आपका चाहे स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, सेंट्रल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, HDFC बैंक आदि बैंक का डेबिट कार्ड हो। इस लेख को आप अंत तक पढ़ते हैं। तो इन सभी बैंक के डेबिट कार्ड नंबर निकाल सकते हैं। साथ ही इस लेख में एटीएम कार्ड से संबंधित कुछ जरूरी जानकारी बताया हैं। जो आपके बैंक खाता सेफ्टी के लिए काफी जरूरी हैं।


एटीएम कार्ड का नंबर कैसे पता करें | How To Find ATM Card Number

आप एटीएम कार्ड का नंबर पता करना चाहते हैं। इसके लिए आपके पास किसी बैंक का एटीएम कार्ड मौजूद हैं। और उस एटीएम कार्ड से गूगल पे, फोन पे अकाउंट बनाना या मोबाइल या इंटरनेट बैंकिंग चालू करना या फिर एटीएम कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट करना चाहते हो। तो इसके लिए आपको एटीएम कार्ड का नंबर, एक्सपायरी डेट की आवश्यकता पड़ती हैं। लेकिन आपको यह मालूम नही हैं। 

कि एटीएम कार्ड का नंबर और एक्सपायरी तिथि कहां होता हैं। तो मैं आपको यह जानकारी दे दूं। कि सभी एटीएम कार्ड में सामने ही उसका 16 अंको का नंबर, एक्सपायरी डेट, कार्ड होल्डर का नाम लिखा होता हैं। तो कार्ड के ठीक पीछे उसका CVV नंबर देखने को मिलता हैं। इसलिए आप अपना ATM कार्ड निकाले और उसमें ATM कार्ड नंबर देखें। जिससे आपको वह नंबर पता चल जाएगा।



मोबाइल बैंकिंग ऐप से डेबिट कार्ड का नंबर निकालें

आजकल सभी बैंक अपने ग्राहकों को मोबाइल बैंकिंग की सुविधा देती हैं। जिससे खाताधारक अपने बैंक के मोबाइल बैंकिंग ऐप में अकाउंट बैलेंस चेक, पैसे ट्रान्सफर आदि सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इस सुविधा के लिए आपके बैंक की एप्लिकेशन में मोबाइल बैंकिंग चालू होना चाहिए। सभी बैंक के मोबाइल बैंकिंग ऐप में एटीएम कार्ड नंबर पता करने का तरीका एक ही हैं। आपका भी मोबाइल बैंकिंग चालू हैं। तो यह स्टेप्स फॉलो करें।

Step 1. मोबाइल में अपने बैंक का मोबाइल बैंकिंग ऐप खोलें। उसमे यूजरनेम, पासवर्ड या MPin डालकर लॉगिन करें। 



Step 2. इसके बाद Cards टैब पर क्लिक कीजिए।



Step 3. फिर आगे My Debit Cards बटन दबाएँ।



Step 4. अब यहाँ आपको वर्चुअल डेबिट कार्ड दिखाई देगा। जिसमें एटीएम कार्ड नंबर, समाप्ति तिथि, कार्ड होल्डर का नाम दिखेगा।

इस तरह से आप बैंक के ऑफिसियल मोबाइल बैंकिंग ऐप में एटीएम कार्ड का नंबर देख कर सकते हैं। कुछ बैंक के मोबाइल बैंकिंग ऐप में एटीएम कार्ड का सिर्फ अंतिम 4 अंक और एक्सपायरी डेट और कार्ड होल्डर का नाम दिखाई देता हैं। वैसे तो यह स्टेट बैंक के मोबाइल बैंकिंग ऐप Yono SBI में देखने का तरीका हैं। लेकिन सभी बैंक के ऐप में इसी तरह से एटीएम कार्ड नंबर देख सकते हैं।



विभिन्न बैंकों के मोबाइल बैंकिंग ऐप्स की लिस्ट

अगर आपके फोन में मोबाइल बैंकिंग सेवा चालू नही हैं। तो आप अपने बैंक शाखा जाकर यह सर्विस चालू करा सकते हैं। यहाँ मैं विभिन्न भारतीय बैंकों के मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन की लिस्ट शेयर किया हैं। जिससे आप अपने फोन में बैंक का ऑफिसियल मोबाइल बैंकिंग ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं।

बैंक का नाम मोबाइल बैंकिंग ऐप
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया Yono SBI
पंजाब नेशनल बैंक PNB One
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया Cent Mobile
एचडीएफसी बैंक HDFC Bank MobileBanking
एक्सिस बैंक Axis Mobile
बैंक ऑफ इंडिया BOI Mobile
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया Vyom
बैंक ऑफ बड़ौदा bob World
केनरा बैंक Canara ai1- Mobile Banking App
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक IPPB Mobile Banking
बंधन बैंक mBandhan
आई सी आई सी आई iMobile Pay

 

इंटरनेट बैंकिंग से एटीएम कार्ड नंबर पता करें ऑनलाइन

इंटरनेट बैंकिंग से आप अपने बैंक के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एटीएम कार्ड नंबर पता कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपका इंटरनेट बैंकिंग पहले से रजिस्टर्ड होना चाहिए। और लॉगिन करने के लिए यूजरनेम, पासवर्ड मौजूद होना चाहिए। यहाँ मैं उदाहरण के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के इंटरनेट बैंकिंग से डेबिट कार्ड नंबर निकालने का तरीका शेयर कर रहा हूँ। 


Step 1. मोबाइल ब्रॉउजर में onlinesbi.sbi वेबसाइट खोलें। और उसमें Login बटन पर क्लिक करें।

Step 2. इसके बाद Continue to Login बटन पर क्लिक कीजिए।

Step 3. अब अपने इंटरनेट बैंकिंग का यूजरनेम, पासवर्ड और इमेज कैप्चा को भरें। और Login बटन दबाएँ।

Step 4. इसके बाद बैंक से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। जिसे अगले पेज में डालकर Submit बटन पर क्लिक करें।

Step 5. अब लॉगिन करने के बाद मेनू आइकॉन पर क्लिक करके e- Services ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 6. इसके बाद यहां ATM Card Services पर क्लिक करें।

Step 7. अब यहाँ View Linked ATM Cards विकल्प पर क्लिक करें।

Step 8. इसके बाद अपना अकाउंट नंबर सेलेक्ट करके Continue बटन दबायें।

इतना करने पर आपके स्क्रीन पर एटीएम कार्ड नंबर, कार्ड होल्डर का नाम, कार्ड का स्टेटस देखने को मिल जाएगा। वैसे तो डेबिट कार्ड का नंबर 16 अंको का होता हैं। लेकिन यहाँ आपको आपके एटीएम कार्ड के शुरू और अंत के 4-4 अंक देखने को मिलेगा। अगर आप एटीएम कार्ड नंबर के अंतिम 6 अंक देखना चाहते हैं। तो आगे लेख में बहुत से तरीके बताया हैं। जिससे आप आसानी से पता कर सकते हैं।


बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके डेबिट कार्ड नंबर जानें

सभी बैंक अपने ग्राहकों को बेहतर बैंकिंग सुविधा देने के लिए कस्टमर केयर नंबर किया हैं। जिस नंबर पर कॉल करके आप अपने बैंक से संबंधित समस्या पर बातचीत करके समाधान प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको एटीएम कार्ड का नंबर नही मिल रहा हैं। तो ऐसे में आप अपने बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करें। जहाँ वे आपसे बैंक खाता से संबंधित कुछ जानकारी मांगेंगे। 

अगर आप सही जानकारी देते हैं। तो वे आपको एटीएम कार्ड का नंबर बता सकते हैं। अन्यथा इस समस्या का कोई अन्य समाधान देंगे। लेकिन इसके लिए आपको अपने बैंक से आधिकारिक कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करना होगा। ताकि आपके साथ कोई फ्रॉड ना हो। इसलिए अपने बैंक से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कस्टमर केयर नंबर निकाले और कॉल करें।


एटीएम कार्ड लिफाफा से कार्ड नंबर पता करें

दोस्तों, जब आप बैंक से एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं। तो कुछ दिनों में बैंक द्वारा डाक के माध्यम से आपको एटीएम यानी डेबिट कार्ड का लिफाफा प्राप्त होता हैं। इस लिफाफा को खोलने पर इसमें आपको एक डेबिट कार्ड, यूजर मैन्युअल बुक और एक पेपर होता हैं। इस पेपर में आपका नाम, पता, बैंक खाता की जानकारी और ATM कार्ड का नंबर लिखा होता हैं। कुछ बैंक के डेबिट कार्ड लिफाफा में मिले पेपर में एटीएम कार्ड का अंतिम 4 अंक, कुछ में अंतिम 8 अंक, कुछ में डेबिट कार्ड नंबर के शुरू के 4 अंक और अंतिम के 4 अंक दिखाई देता हैं। 

लेकिन प्राइवेसी कारणों से एटीएम कार्ड नंबर का सभी 16 अंक नही लिखा होता हैं। अक्सर लोग इस एटीएम कार्ड लिफाफा से अपना डेबिट कार्ड निकालने के बाद, इसमें मौजूद यूजर मैनुअल बुक और पेपर को लिफाफा में ही रख देते हैं। आपने भी अपने एटीएम कार्ड के लिफाफा में मौजूद पेपर को संभाल का रख दिया था। तो अब आप वह पेपर निकाले। उस पेपर में सामने ही आपको डेबिट कार्ड का नंबर मिल जाएगा। अगर आपने उस पेपर को जहाँ तहाँ रख दिया था, जो अब आपको नही मिल रहा हैं। 

तो आप अन्य दूसरे तरीके से एटीएम कार्ड नंबर निकाल सकते हैं। उदहारण के लिए, अगर आपके पास स्टेट बैंक का एटीएम कार्ड हैं। तो इस बैंक के डेबिट कार्ड लिफाफा में मौजूद पेपर में सामने बारकोड के नीचे एटीएम कार्ड का अंतिम 8 अंक लिखा होता हैं। जैसा कि आप इस फोटो में देख सकते हैं।

 

बैंक शाखा से एटीएम कार्ड नंबर पता करें

आपका एटीएम कार्ड खो गया हैं। लेकिन आप किसी काम के लिए उस एटीएम कार्ड के नंबर पता लगाना चाहते हैं। लेकिन फिर भी आपको वह नंबर नही मिला। तो ऐसे में आपके पास एक विकल्प यह हैं। कि आप अपने बैंक शाखा (यानी जहाँ और जिस बैंक में आपने अपना खाता खुलवाया था) में कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे बैंक पासबुक, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो लेकर जाएं। और वहाँ एटीएम कार्ड सेवा से संबंधित कर्मचारी को अपनी यह समस्या बताएं। जिससे वे आपके जरूरी डॉक्यूमेंट देखकर आपको आपके एटीएम कार्ड का नंबर बता देंगे। या फिर बैंक आपके इस समस्या का कोई समाधान अवश्य देगा। 

जिसमें एक उपाय यह हैं। कि आपका जो एटीएम कार्ड खो या चोरी हो गया हैं। वह एटीएम कार्ड बंद (ब्लॉक) करवा दें। ताकि अगर किसी गलत व्यक्ति को वह एटीएम कार्ड मिल भी जाये। तो उसका नंबर, एक्सपायरी डेट, CVV, कार्ड होल्डर का नाम जानने के बाद भी वह आपका कोई नुकसान ना कर पाएं। और बैंक में नया डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करें। जिससे कुछ दिनों में नया एटीएम कार्ड मिल जाएगा। जिसका नंबर, एक्सपायरी, CVV अलग होगा। जिसके बाद आप इस नए एटीएम कार्ड का पिन बनाकर यूज कर सकते हैं। पेमेंट्स ऐप्स में अकाउंट बना सकते हैं।


एटीएम कार्ड नंबर पता करने से जुड़े प्रश्न (FAQs)


एटीएम कार्ड का नंबर कहां पर लिखा होता हैं

एटीएम कार्ड में एटीएम कार्ड का 16 अंको का नंबर सामने ही लिखा होता हैं। साथ ही कार्ड नंबर के नीचे Expiry Date और कार्ड होल्डर का नाम लिखा होता हैं। एटीएम कार्ड के पीछे 3 अंको का CVV नंबर होता हैं।


एसबीआई एटीएम कार्ड का नंबर कैसे पता करें

आप स्टेट बैंक के खाताधारक हैं और आपका डेबिट कार्ड खो गया हैं। तो आप एटीएम कार्ड का सभी 16 अंको का नंबर पता नही कर सकते हैं। लेकिन अगर आप गूगल पे, फोन पे पेमेंट ऐप में अकाउंट बनाने के लिए एटीएम कार्ड का अंतिम 6 अंक और एक्सपायरी डेट जानना चाहते हैं। तो आपको अपने एटीएम कार्ड लिफाफा के पेपर में एटीएम कार्ड का अंतिम 8 अंक पता चल जाएगा। और Yono SBI ऐप में डेबिट कार्ड Expiry Date मिल जायेगा। 


एटीएम कार्ड का अंतिम 6 डिजिट कैसे पता करें

आप मोबाइल बैंकिंग और बैंक की तरफ से प्राप्त एटीएम कार्ड लिफाफा में मौजूद पेपर से एटीएम कार्ड के अंतिम 6 अंक और एक्सपायरी डेट पता कर सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी ऊपर लेख में बताया हैं। 


डेबिट कार्ड के 16 अंको का नंबर कैसे पता करें

अगर आपके पास आपका डेबिट कार्ड हैं। तो आप उस डेबिट कार्ड में ही 16 अंको का नंबर देख सकते हैं। लेकिन अगर आपका डेबिट कार्ड खो गया हैं। तो यहाँ बताएं तरीकों से आपको एटीएम कार्ड का 8 अंको तक नंबर मिल सकता हैं। लेकिन कुल 16 अंको का मिलने की संभावना बहुत कम हैं। अगर आपको फिर भी अपने एटीएम कार्ड का पूरा नंबर जानना हैं। तो आप बैंक से नए डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 


अकाउंट नंबर से एटीएम नंबर कैसे पता करें

आप सिर्फ अकाउंट नंबर से अपना एटीएम नंबर पता नही कर सकते हैं। इसके लिए आपको इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग में आपके बैंक खाता से संबंधित अन्य जानकारी देने की आवश्यकता पड़ेगी। आप एटीएम कार्ड नंबर पता करने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।


मेरा एटीएम कार्ड खो गया हैं। तो गूगल पे, फोन पे आदि में अकाउंट बनाने के लिए एटीएम कार्ड का अंतिम 6 अंक और एक्सपायरी डेट कैसे पता करूँ

अगर आपका एटीएम कार्ड खो गया हैं। तो आप गूगल पे अकाउंट बनाने के लिए एटीएम कार्ड नंबर और एक्सपायरी डेट पता कर सकते हैं। लेकिन भविष्य की सोचें। तो अगर आपका एटीएम कार्ड किसी गलत हाथों में चला गया। तो उस एटीएम से आपके साथ फ़्रॉड यानी बैंक खाता साफ होने की संभावना अधिक होती हैं। इसलिए जो एटीएम कार्ड खो गया। उस एटीएम कार्ड से गूगल पे, फोन पे मत बनाएं। ऐसे एटीएम कार्ड को जल्द से जल्द ब्लॉक करें। अगर आपको गूगल पे बनाना ही हैं। तो बैंक से नये डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करे। वैसे आजकल गूगल पे में आधार कार्ड से भी बैंक खाता जोड़ने का विकल्प आ गया हैं।


मोबाइल नंबर से एटीएम नंबर कैसे पता करें

आपके पास आपके बैंक खाता में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और सिम हैं। तो आप अपने बैंक के आधिकारिक मोबाइल बैंकिंग ऐप में रजिस्टर या लॉगिन करके एटीएम कार्ड नंबर पता कर सकते हैं। अगर आपको यह तरीका समझ नही आया। तो यहाँ लेख में बताया गया सभी 6 तरीका पढ़े और फॉलो करें। जिससे आपको डेबिट कार्ड नंबर पता चल जाएगा।


आज आपने सीखा [Conclusion]

इस लेख में आपको एटीएम कार्ड का नंबर पता करने के लिए बहुत से तरीके बताया हैं। इन अलग अलग तरीकों से कुछ बैंक के एटीएम कार्ड का पूर्ण नंबर तो कुछ बैंक के एटीएम कार्ड का सिर्फ कुछ अंक ही पता कर सकते हैं। जिससे आप जिस काम के लिए यह नंबर पता करना चाहते हैं। वह काम सम्पन्न हो जाये। लेकिन यहाँ मैं आपको एक सलाह देना चाहूँगा। अगर आपका एटीएम कार्ड खो गया, चोरी हो गया या नही मिल रहा हैं। तो ऐसे में सबसे पहले आपको इस एटीएम कार्ड को ब्लॉक करना चाहिए। ऐसे एटीएम का नंबर पता करके गूगल पे, फोन पे जैसे पेमेंट ऐप में अकाउंट बनाने के बारे में नही सोचना चाहिए। 

क्योंकि अगर आपका एटीएम कार्ड किसी गलत हाथों में चला जाता हैं। तो उस डेबिट कार्ड में मौजूद डिटेल्स से गलत लोगो द्वारा आपके साथ फ़्रॉड यानी बैंक खाता में जमा पैसे साफ करने की संभावना बढ़ जाती हैं। इसलिए अगर आपका एटीएम कार्ड खो या चोरी हो गया। तो इस एटीएम कार्ड नंबर का यूज करने के बजाय, इसे जल्द ही ब्लॉक करवाये। और एटीएम कार्ड से अपने जरूरी कार्यो के लिए बैंक से नया डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई करें। जिससे आपको बैंक द्वारा कुछ ही दिनों में डेबिट कार्ड मिल जायेगा। जिसमें एटीएम कार्ड का 16 अंको का नंबर होगा। आपको यह जानकारीपूर्ण लेख पसंद आया हैं। तो इसे अपने मित्रों, रिश्तेदारों में शेयर कीजिए।

Suraj Kumar

नमस्कार पाठकों! मैं सूरज कुमार हैं। मैं इस हिंदी ब्लॉग (SilentSuraj.in) का संस्थापक और लेखक हूँ। यहाँ मैं टेक्नोलॉजी, बैंकिंग, सोशल मीडिया, सरकारी योजना आदि विषयों से संबंधित जानकारी शेयर करता हूँ।

Post a Comment

Previous Post Next Post