ATM का PIN कैसे बनाएं 2024 - आसानी से अपने एटीएम कार्ड को चालू करें।

ATM Ka PIN Kaise Banaye – आज सभी लोगों के किसी न किसी बैंक में अकाउंट अवश्य होता हैं। आपका भी किसी बैंक में खाता हैं। और उस खाते से अपने पैसों की जमा, निकासी, बैंक बैलेंस की जानकारी, मिनी स्टेटमेंट आदि सुविधाओं का लाभ लेने के लिए ATM यानी Debit Card के लिए अप्लाई किया था। जिससे बैंक की तरफ से आपको एक नया डेबिट कार्ड मिल गया है। 

ATM Pin Kaise Banaye 2024

तो अब आपको अपने बैंक अकाउंट से पैसों की निकासी, जमा, बैंक बैलेंस की जानकारी, मिनी स्टेटमेंट आदि ATM मशीन से जुड़े लेन-देन कार्यो के लिए बैंक की लंबी लंबी लाइनों में लगना नही पड़ेगा। साथ ही ATM कार्ड चालू होने से आप गूगल पे, फोन पे आदि पेमेंट्स ऐप से डायरेक्ट अपने बैंक खाते से पैसे का ट्रांसेक्शन कर सकते हैं।

लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले अपने नया एटीएम कार्ड चालू (Activate) करने के लिए ATM कार्ड का Pin Generate करना होता हैं। आपके पास चाहे किसी भी बैंक SBI, Pnb, Boi, Bob, Cbi आदि का नया एटीएम कार्ड हो। सभी बैंक का एटीएम कार्ड यूज करने के लिए पिन बनाना जरूरी होता हैं। तभी आप अपने ATM कार्ड से सफल ट्रांसेक्शन कर पाएंगे। 


ATM कार्ड का PIN क्या होता हैं

एटीएम कार्ड का पिन 4 अंको का कोड होता हैं। इस पिन की आवश्यकता आपको अपने डेबिट कार्ड से पेमेंट करने तथा ATM मशीन से किसी ट्रांजेक्शन को पूर्ण करने के लिए किया जाता हैं। यह पिन पहले बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को Atm कार्ड के साथ ही उपलब्ध कराया जाता था। लेकिन अब बैंक खाताधारकों को अपने डेबिट कार्ड का पिन स्वयं जेनरेट करना पड़ता हैं। आप अपने ATM कार्ड के लिए, अपने पसंद के याद रहने योग्य 4 अंकों का पिन बना सकते हैं। आपको अपने एटीएम कार्ड की डिटेल और Pin कभी भी किसी के साथ शेयर नही करना चाहिए। 

आपने पहले कभी भी एटीएम का पिन नही बनाया हैं। सभी बैंक के एटीएम कार्ड का पिन बनाने का तरीका लगभग समान ही होता हैं। यहाँ मैं आपको SBI के New Debit कार्ड का Pin यानी Password बनाना सिखाउंगा। एटीएम का पिन बनाने का सबसे आसान तरीका अपने बैंक के ATM मशीन में पिन जेनरेट करना हैं। डेबिट कार्ड का पिन बनाने के 2 चरण हैं। जिसमें प्रथम चरण में आपको अपने बैंक के द्वारा एटीएम कार्ड का One Time PIN प्राप्त होगा। जिससे आप दूसरे चरण में ATM का New Pin बना पाएंगे।


ATM ka Pin Kaise Banaye | एटीएम कार्ड का पिन कैसे बनाएं

SBI बैंक के डेबिट कार्ड का Pin बनाने के लिए आपके पास उस बैंक अकाउंट से लिंक्ड मोबाइल नंबर, बैंक खाता संख्या और ATM कार्ड मौजूद होना चाहिए। यह सभी चीजें आपके पास उपलब्ध हैं। तो पिन बनाने के लिए इन सभी चीजों को लेकर अपने नजदीकी SBI ATM में जाएं। अब पिन बनाने के लिए आगे के स्टेप्स फॉलो करें।


Step 1. SBI के एटीएम मशीन में आप अपना नया ATM यानी Debit Card डालें। ATM में कार्ड डालते यह ध्यान रखें, कि एटीएम कार्ड का गोल्डन चिप वाला भाग आगे और ऊपर की ओर हो।

Step 2. अब हिंदी और इंग्लिश भाषा चुनने का विकल्प मिलेगा। जिसमे ENGLISH पर क्लिक करें।

Step 3. इसके बाद आपको Pin Generation ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

Step 4. अब अपने SBI बैंक का अकाउंट नंबर डालें। यह अकाउंट नंबर आपको बैंक द्वारा प्राप्त पासबुक में मिल जाएगा। अकाउंट नंबर डालने के बाद नीचे Press If Correct बटन पर क्लिक करें।

Step 5. इसके बाद अपने बैंक अकाउंट से लिंक्ड मोबाइल नंबर डालें। और नीचे पुनः Press If Correct ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।

Step 6. अब आपका Transaction Complete हो जायेगा। जिससे अब आप एटीएम से अपना कार्ड निकाल लें।

इस तरह से एटीएम कार्ड का पिन बनाने का प्रथम चरण पूर्ण हो गया। अब आपके बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP का इंतजार कीजिये। ओटीपी प्राप्त होने के बाद ATM मशीन में आगे के प्रोसेस को अपनाएं। एटीएम का पिन बनाने का दूसरा चरण आगे पढ़ें।


नया SBI ATM कार्ड का PIN कैसे बनाएं

अपने ATM का Pin बनाने के लिए इस लेख में बताया गया Step 1 से Step 6 तक की प्रक्रिया को पूर्ण कर लिया हैं। तो अब आपके बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर Sbi बैंक की तरफ से SMS के माध्यम से एक One Time PIN आएगा। आपको यह ओटीपी प्राप्त हो गया हैं। तो इस दूसरे चरण में एटीएम का नया पिन बनाने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।

Step 1. एटीएम मशीन में सही तरीके से यानी कार्ड का गोल्डन चिप ऊपर और आगे की ओर करके अपना डेबिट कार्ड डालें।

Step 2. अब पुनः अपनी भाषा अंग्रेजी चुनने के लिए English ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 3. इसके बाद यहाँ आपको 🌐 BANKING ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

Step 4. अब नया पिन बनाने के लिए 🌐 PIN CHANGE बटन पर क्लिक करें। 

Step 5. फिर 10 से 99 के बीच आने वाले किसी संख्या जैसे 25 टाइप करें। और 🌐 YES ऑप्शन चुनें।

Step 6. अब एटीएम मशीन की स्क्रीन पर आपको Please Enter Your Current PIN का पेज दिखेगा। जिसमें आपके मोबाइल में बैंक से आया हुआ मैसेज में प्राप्त One Time PIN जो कि Words में जैसे :- One Five Six Three. कुछ इस तरह लिखा होता हैं। ATM में उन Words को नंबर में (जैसे :- 1563) टाइप करें।

Step 7. इसके बाद एटीएम स्क्रीन पर आपको Please Enter Your New PIN का पेज देखने को मिलेगा। जिसमें आप अपने इस नए Debit कार्ड को जो भी 4 अंको का नया PIN रखना चाहते हैं। वह पिन टाइप करें।

Step 8. अब कन्फर्म करने के लिए पुनः अपने डेबिट कार्ड का यही नया पिन टाइप करें।

इतना करते ही एटीएम मशीन के स्क्रीन पर आपको Transaction Completed. का मैसेज देखने को मिलेगा। यानी अब आपके नए एटीएम कार्ड का पिन जनरेट हो गया हैं। जिससे अब एटीएम मशीन स्क्रीन पर Please Take Your Card. मैसेज दिखते ही एटीएम से आप अपना कार्ड निकाल सकते हैं।


एटीएम का पिन जनरेट कैसे करें वीडियो

आपने पहले कभी भी एटीएम का पिन नही बनाया हैं। तो आप इस वीडियो को देखकर भी नया पिन जनरेट कर सकते हैं।
     


डेबिट कार्ड का पिन बनाने से जुड़े पूछें जाने वाले प्रश्न (FAQs)


ATM का PIN कितने नंबर का होता हैं?

एटीएम कार्ड का पिन 4 अंकों का होता हैं।

ATM मशीन में ATM Card कैसे डालें?

एटीएम कार्ड में एक गोल्डन रंग चिप लगा होता हैं। एटीएम मशीन में डेबिट कार्ड डालते समय यह ध्यान रखें। कि आपके एटीएम कार्ड का गोल्डन चिप आगे और ऊपर की तरफ होना चाहिए। 

क्या एटीएम का पिन बनाने के बाद ATM से पैसे निकाल सकते हैं?

हाँ

नया एटीएम कार्ड कैसे चालू करें?

नया एटीएम कार्ड चालू (Activate) करने के लिए आपको अपने ATM कार्ड का पिन बनाना होगा। तभी आप एटीएम मशीन में अपने डेबिट कार्ड से ट्रांजेक्शन पूर्ण कर सकते हैं। एटीएम का पिन बनाने का तरीका आप इस लेख में पढ़ सकते हैं।


Suraj Kumar

नमस्कार पाठकों! मैं सूरज कुमार हैं। मैं इस हिंदी ब्लॉग (SilentSuraj.in) का संस्थापक और लेखक हूँ। यहाँ मैं टेक्नोलॉजी, बैंकिंग, सोशल मीडिया, सरकारी योजना आदि विषयों से संबंधित जानकारी शेयर करता हूँ।

Post a Comment

Previous Post Next Post