बैंक खाता में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े – बैंक में नया नंबर लिंक करें ऑनलाइन।

बैंक खाता में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े – क्या आपके बैंक खाता में मोबाइल नंबर लिंक नही हैं। या खाते में पहले से कोई मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड था। लेकिन अब वह नंबर बंद हो गया या वह सिम कार्ड खो गया हैं। जिस वजह से आपके खाते से जब भी पैसों का लेन-देन होता हैं। तो इसकी जानकारी आपको मैसेज में नही मिलता हैं। और ना ही आप बैंक के मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग सुविधाओं का लाभ ले पाते हैं। इसलिए आप बैंक खाता से मोबाइल नंबर रजिस्टर करने का तरीका सीखना चाहते हैं। 

bank account me number kaise jode
bank account me number kaise jode 

तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं। यह लेख पूरा पढ़ने के बाद, घर बैठे खाता में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए आपको ना तो कोई यूट्यूब वीडियो देखने की आवश्यकता हैं। और ना ही आपको गूगल पर इसके अलावे कोई अन्य लेख पड़ेगा। क्योंकि इस लेख को पढ़ने के बाद आप किसी बैंक खाता में 100% नया नंबर रजिस्टर यानी लिंक कर पाएंगे। तो चलिए बैंक में नंबर अपडेट करने के लिए यह लेख पूरा पढिये।


बैंक खाता में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े

दोस्तों, मैंने यूट्यूब पर बहुत से वीडियो देखें, जिसमें घर बैठे मोबाइल से बैंक खाता में मोबाइल नंबर जोड़ने की जानकारी दी गयी हैं। लेकिन इनमें से कुछ वीडियो में PFMS पोर्टल में अकाउंट नंबर, कैप्चा डालकर बताया जाता हैं। कि इससे आपको आपके बैंक खाता में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक हैं, पता चल जाएगा। जो कि खाता में नया मोबाइल नंबर जोड़ने का तरीका नही है। वही आपको कुछ ऐसे वीडियो देखने को मिलेंगे। जिसमे आपको स्टेट बैंक खाता से लिंक मोबाइल नंबर से SMS और मिस्ड कॉल बैंकिंग के लिए रजिस्टर करने का तरीका बताया जाता हैं।

जिसमें आपको REG Account Number मैसेज (जहाँ Account Number के स्थान पर अपना बैंक खाता नंबर डालें) टाइप करके 07208933148 पर भेजें। जिससे आपके बैंक से नया मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जाएगा। दोस्तों इस तरीके की सच्चाई यह हैं। कि इस तरीके से sbi अकाउंट में Sms और मिस्ड कॉल बैंकिंग चालू होता हैं। और इसके लिए आपके खाते में पहले से मोबाइल नंबर लिंक और चालू होना चाहिए। अगर इस तरीके में आप बैंक से लिंक मोबाइल नंबर के बजाय किसी नया मोबाइल नंबर (जिसे आप खाता में लिंक करना चाहते हैं) से यह मैसेज भेजते हैं। 

तो आपके मोबाइल नंबर पर बैंक की तरफ से यह मैसेज "Dear Customer,Your mobile number is not registered for this A/c number.Kindly visit your home branch for updating the mobile number. -SBI" देखने को मिलता हैं। इस मैसेज का मतलब है, आपके इस खाता में यह मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नही हैं। इसलिए खाते में मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए, बैंक शाखा में जाये। आप आप चाहे कितनी बार भी यह तरीका अपनाएं। आपको यही मैसेज देखने को मिलेगा। अभी ऐसा कोई तरीका नही हैं। जिससे आप घर बैठे बैंक खाता में नया मोबाइल नंबर रजिस्टर यानी लिंक कर सकें। इसलिए बैंक खाता में नया नंबर लिंक करने के लिए आपको अपने बैंक शाखा में जाना होगा।


बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर online

अगर आपके बैंक अकाउंट में पहले से कोई मोबाइल नंबर लिंक हैं। और अभी आपके पास उस नंबर वाला सिम कार्ड मौजूद और चालू हैं। लेकिन किसी कारण से आप अपने बैंक अकाउंट में पहले से लिंक पुराना मोबाइल नंबर चेंज करना चाहते हैं। तो ऐसा आप कुछ बैंक (जैसे :- SBI) के इंटरनेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड के इस्तेमाल से कर सकते हैं। लेकिन अगर आपका इंटरनेट बैंकिंग चालू नही हैं। और ना ही आपके पास एटीएम कार्ड हैं। साथ ही पहले से आपके बैंक खाता में जो मोबाइल नंबर लिंक था। वह नंबर बंद हो गया या सिम कार्ड खो गया हैं। 

तो ऐसे में आपको अपने बैंक शाखा में जाकर खाता में नया मोबाइल नंबर अपडेट कराना होगा। बहुत से बैंकों में बैंक अकाउंट में ऑनलाइन नया मोबाइल नंबर रजिस्टर करने का विकल्प नही मिलता हैं। इसलिए अगर आप किसी भी बैंक खाता में नया मोबाइल रजिस्टर कराना चाहते हैं। तो आप यूट्यूब पर बैंक खाता में Online मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के वीडियो देखने के बजाय, अपने बैंक में जाकर मोबाइल नंबर लिंक कराने वाला फॉर्म भरकर, कुछ डॉक्यूमेंट जमा करें। जिससे 24 से 48 घंटो में खाता में नया नम्बर अपडेट हो जायेगा। 


बैंक खाते में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें

आपका बैंक खाता में पहले से लिंक मोबाइल नंबर बंद हो गया हैं। तो इस नंबर को चेंज करके नया नंबर सेट करने का तरीका यह हैं। कि इसके लिए आप अपने खाता पासबुक, आधार कार्ड, पैन कार्ड, नया मोबाइल नंबर आदि लेकर बैंक के होम ब्रांच में जाएं। और वहाँ बैंक खाते में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए एप्लीकेशन या फॉर्म जमा करें। जिससे बैंक द्वारा आपके रिक्वेस्ट को अप्रूव करते ही मोबाइल नंबर चेंज हो जाएगा। इस तरीके से आप किसी भी बैंक खाता में मोबाइल नंबर बदल सकते हैं। 

हालाँकि कुछ बैंक ऑनलाइन भी मोबाइल नंबर चेंज करने की सुविधा देती हैं। जिसमे आप बैंक के मोबाइल बैंकिंग ऐप या इंटरनेट बैंकिंग वेबसाइट में लॉगिन करके नंबर चेंज कर सकते हैं। लेकिन इनमे लॉगिन करने के लिए पुराने नंबर से OTP वेरिफिकेशन की आवश्यकता पड़ती हैं। जो कि अगर पुराना नंबर बंद हो गया हैं। तो यह संभव नही हैं। इसलिए आखिर में मोबाइल नंबर चेंज करने का एक ही विकल्प हैं। बैंक ब्रांच में जाकर मोबाइल नंबर चेंज करना। 


बैंक खाता में मोबाइल नंबर लिंक करने से जुड़े प्रश्न (FAQs)


बैंक खाता में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े ऑनलाइन

अगर आपका sbi में अकाउंट हैं। और अकाउंट में पहले से लिंक मोबाइल नंबर बंद हो या खो गया हैं। तो ऐसे में आप बैंक खाता में ऑनलाइन मोबाइल नंबर नही जोड़ सकते हैं। क्योंकी इसके लिए आपका वह मोबाइल नंबर चालू होना तथा आपके पास डेबिट कार्ड होना चाहिए। तभी आप खाता में ऑनलाइन मोबाइल नंबर चेंज कर सकते हैं। अन्यथा मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए आपको अपने बैंक शाखा में जाना होगा। sbi के अलावे आपका किसी अन्य बैंक में खाता हैं। तो भी आपको मोबाइल नंबर लिंक करने के लिए बैंक ब्रांच में जाकर मोबाइल नंबर रेजिस्ट्रेशन फॉर्म जमा करना होगा। 

घर बैठे अपने अकाउंट में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े

स्पष्ट शब्दों में कहूँ, तो आप घर बैठे अपने अकाउंट में मोबाइल नंबर लिंक नही कर सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक ब्रांच में जाना ही होगा।  


Suraj Kumar

नमस्कार पाठकों! मैं सूरज कुमार हैं। मैं इस हिंदी ब्लॉग (SilentSuraj.in) का संस्थापक और लेखक हूँ। यहाँ मैं टेक्नोलॉजी, बैंकिंग, सोशल मीडिया, सरकारी योजना आदि विषयों से संबंधित जानकारी शेयर करता हूँ।

Post a Comment

Previous Post Next Post