आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें मोबाइल से – घर बैठे Online 2024

Aadhar Card se Bank Balance Check Online – क्या आपको आधार कार्ड से अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करना हैं। तो ऐसा आप ऑनलाइन कर सकते हैं। जिससे आपको घर बैठे ही बैंक बैलेंस की जानकारी मिल जायेगा। साथ ही यहाँ मैं आपको आधार कार्ड के अलावे भी कुछ ऐसे तरीके शेयर करूँगा। जिससे आप आसानी से बैंक खाता का बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपके बैंक अकाउंट में आधार कार्ड लिंक होना चाहिए। यहाँ मैं आपको जो भी तरीका शेयर करूँगा। वह तरीका बैलेंस चेक करने के लिए आज भी 100% काम करता हैं। इस लेख में एक ऐसा तरीका भी बताया गया हैं। जिससे आप बटन वाले मोबाइल फोन में भी बैंक बैलेंस चेक कर पाएंगे। 

Aadhar Card se Bank Balance Kaise Check Kare
Aadhar Card se Bank Balance Kaise Check Kare

मोबाइल में गूगल पर आपको कुछ ऐसे लेख मिलेंगे, जिसमें *99*99*1# कोड को डायल करके आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने का तरीका बताया जाता है। जिसमें सबसे पहले आपको यह कोड डायल करना होता हैं। जिसके बाद एक फ्लैश मैसेज आता हैं। जिसमें आपको अपने 12 अंको का आधार नंबर टाइप करके Send करना होता हैं। अब आधार नंबर कन्फर्म करने के लिए 1 टाइप करके Send करें। जिसके बाद फ्लैश मैसेज आता हैं। और उसमें आपके आधार कार्ड से लिंक बैंक का नाम दिखाई देता हैं। यहाँ ध्यान दीजिए, इस तरीके से आपको सिर्फ बैंक का नाम दिखाई देता हैं। ना कि आपके बैंक का बैलेंस पता चलता हैं। 

वर्तमान में इस नंबर से आधार बैंक लिंकिंग स्टे्टस चेक करने की सेवा तत्काल बंद कर दी गयी हैं। इस तरह आप *99*99*1# से आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने की जानकारी गलत हैं। क्योंकि इस कोड से आप सिर्फ यह चेक कर सकते हैं। कि आपका आधार कार्ड बैंक में लिंक है या नही। इसलिए इस तरीके से बैंक बैलेंस चेक करने में अपना कीमती समय बर्बाद ना करें। बल्कि बैलेंस चेक करने के लिए यहाँ बताएं गए तरीकों को अपनाएं। 


आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें

आप BHIM UPI की *99# सेवा का उपयोग करके भी बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। इस तरीके में आपको इंटरनेट की आवश्यकता नही होती है। और इससे आप अपने बटन वाले मोबाइल में भी बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बैंक से लिंक मोबाइल नंबर से *99# बैंकिंग सर्विस में रजिस्टर करना होता हैं। इसमें रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बहुत सरल हैं। इसके लिए आप मोबाइल में *99# कोड डायल करें। फिर आगे फ्लैश मैसेज में निर्देशो का पालन करें। इस तरह एक बार रजिस्ट्रेशन पुर्ण हो जाने के बाद आप आगे के स्टेप्स से बैलेंस चेक कर सकते हैं।

Step 1. मोबाइल के डायलर में *99# कोड को बैंक से लिंक मोबाइल नंबर से डायल करें।

Step 2. अब स्क्रीन पर फ्लैश मैसेज में बैंकिंग से संबंधित बहुत से विकल्प दिखेंगे। जिसमे बैंक बैलेंस चेक करने के लिए 3 टाइप करके Send करें।

Step 3. इसके बाद आपने रजिस्ट्रेशन करते समय जो UPI Pin सेट किया था। वह यूपीआई पिन डालें और Send पर क्लिक कीजिए।

Step 4. अब फ्लैश मैसेज में आपको आपके बैंक खाता का बैलेंस दिखाई देगा। 

इस तरह से आप घर बैठे मोबाइल में Ussd पर आधारित मोबाइल बैंकिंग से बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। यह सेवा वर्तमान समय में भी चालू है। यह सेवा जिओ के अलावे अन्य सभी सिम कार्ड से काम करता हैं। इसलिए अगर आपके बैंक खाता में जिओ का मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है। तो ऐसे में बैंक आप बैलेंस चेक करने के लिए आगे बताया गया अन्य तरीका इस्तेमाल कर सकते हैं।



आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें मोबाइल से

आपको अपने बैंक का बैलेंस चेक करना हैं। तो इसके लिए यह अनिवार्य नही की आप सिर्फ आधार कार्ड से ही बैलेंस चेक कर सके। बल्कि बैंक आपको अन्य बहुत से तरीकों से अकाउंट का बैलेंस चेक करने की सुविधा देती हैं। उन्ही में से एक SMS और मिस्ड कॉल बैंकिंग की सुविधा हैं। जिससे आप घर बैठे मोबाइल से बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। लेकिन इस सुविधा के लिए आपके बैंक से लिंक मोबाइल नंबर में SMS या मिस्ड कॉल बैंकिंग 

सर्विस चालू होना चाहिये। अगर आप SBI के खाताधारक हैं। तो आप मिस्ड कॉल बैंकिंग के लिए घर बैठे मोबाइल नंबर रेजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। अपने खाते में यह सेवा चालू करने के बाद, आप अपने बैंक के Missed Call Balance Enquiry नंबर पर कॉल करके कभी भी बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। यहाँ विभिन्न बैंकों का मिस्ड कॉल बैलेंस चेक नंबर दिया गया हैं। 

बैंक का नाम मोबाइल बैंकिंग ऐप
State Bank of India 9223766666
Punjab National Bank 18001802223
Bank of Baroda 8468001111
HDFC Bank 18002703333
Central Bank of India 9555244442
Bank of India 9266135135
Axis Bank 18004195959
ICICI Bank 9594612612
Union Bank of India 9223008586
Canara Bank 9015483483
Bandhan Bank 9223008666
Federal Bank 8431900900
UCO Bank 18002740123
IDBI Bank 18008431122
Indian Bank 9289592895
IndusInd Bank 18002741000
IDFC First Bank 18002700720

इनमे से आपका जिस भी बैंक में खाता हैं। उस बैंक के नंबर पर मिस्ड कॉल बैलेंस चेक नंबर पर कॉल करें। जिसके कुछ सेकण्ड में आपके मोबाइल नंबर पर बैंक की तरफ से एक मैसेज प्राप्त होगा। जिसमें आपको बैंक बैलेंस की जानकारी पता चल जायेगा। अगर आप अपने बैंक के मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको यह लेख पढ़ना चाहिए। खैर चलिए, आगे आपको आधार कार्ड से ऑनलाइन बैंक बैलेंस चेक करने का तरीका बताते हैं।



आधार कार्ड से बैंक अकाउंट कैसे चेक करें

दोस्तों, अगर आपके बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हैं। और आपको उस मोबाइल नंबर पर बैंक खाता से होने वाले सभी ट्रांसजेक्शन की जानकारी मैसेज में मिलती रहती हैं। तो ऐसे में आप अपने खाते में पैसे भेजकर भी बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। करना यह हैं, कि आपके आसपास कोई ऐसा दोस्त या फैमिली हैं। जो अपने मोबाइल में पेमेंट्स एप्लिकेशन जैसे Google Pay, Phone Pe, PayTm का इस्तेमाल करता हैं।

तो उनके साथ आप अपने बैंक का अकाउंट नंबर, Ifsc कोड शेयर करें। और उन्हें आप पेमेंट्स ऐप्स के जरिए, अपने बैंक खाते में 5 रुपया या 10 रुपया भेजने को कहें। इस तरह अगर वे आपके बैंक अकाउंट में पैसे भेजेंगे। तो बैंक की तरफ से आपको एक ट्रांसजेक्शन मैसेज प्राप्त होगा। जिसमें आपके खाते में प्राप्त हुआ राशि और बैंक बैलेंस की जानकारी होगी। इस तरह से आप अपने बैंक बैलेंस को चेक कर सकते हैं। 


Aadhar Card se Bank Balance Check Online

आप ऑनलाइन आधार कार्ड से बैंक का बैलेंस चेक करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपके बैंक खाता में लिंक मोबाइल नंबर आधार कार्ड में लिंक होना चाहिए। अगर ऐसा हैं, तो आप मोबाइल में गूगल पे या फोन पे एप्लिकेशन में अकाउंट बना सकते हैं। जिसके बाद आप जब चाहे इन ऐप में बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। साथ ही गूगल पे या फोन पे में अकाउंट बनाने के बाद इसमें मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल जमा, मनी ट्रान्सफर आदि बहुत से सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। तो आपको भी आधार कार्ड से गूगल पे या फोन पे ऐप में अकाउंट बनाना हैं। तो यह लेख पढ़ें:–


आपने भी इनमें से किसी ऐप में आधार कार्ड से अकाउंट बना लिया हैं। तो बैलेंस करने के लिए Google Pay ऐप में नीचे Check bank balance पर क्लिक करें। फिर अपना UPI Pin डालने पर बैंक बैलेंस दिख जाएगा। वही अगर आप Phone Pe में बैलेंस चेक करना चाहते हैं। तो फोन पे ऐप खोलिए। जिसमें सामने Check Balance पर क्लिक करें। अब अपने बैंक खाता पर क्लिक करके UPI Pin टाइप करें। जिससे अब आपको बैंक बैलेंस पता चल जायेगा।

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने से जुड़े प्रश्न (FAQs)


आधार कार्ड से पैसे कैसे चेक करें

आधार कार्ड से बैंक खाता में पैसे चेक करने के लिए अपने नजदीकी CSC या CSP सेंटर यानी ऐसी दुकान जहां आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक किया जाता हैं। वहाँ जाएं। जहाँ दुकानदार आपके बैंक खाता से लिंक आधार कार्ड और आपके फिंगरप्रिंट से बैंक बैलेंस चेक करके बात देगा। इस तरह से आपको बैंक बैलेंस पता चल जाएगा। 

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करना app

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आप Google Pay, Phone Pe, BHIM आदि UPI एप्लिकेशन का यूज कर सकते हैं। 

आधार कार्ड से इलाहाबाद बैंक का बैलेंस कैसे चेक करें

आपको लेख में मोबाइल पर आधार कार्ड से बैंक बैलेंस पता करने के विभिन्न तरीके बताएं गये हैं। इन्ही में किसी एक तरीके से आप इलाहाबाद बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

जियो फोन से आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें

जिओ फोन में आप अपने बैंक के मिस्ड कॉल या SMS बैंकिंग सेवा के माध्यम से बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। 

बैंक ऑफ बड़ौदा आधार कार्ड से बैलेंस चेक कैसे करें

बैंक ऑफ बड़ोदा का आधार कार्ड से बैलेंस चेक करने के लिए लेख में बताया गया *99# मोबाइल बैंकिंग सर्विस, गूगल पे या फोन पे UPI एप्लिकेशन और Bob world ऐप से बैलैंस चेक कर सकते हैं। 

Suraj Kumar

नमस्कार पाठकों! मैं सूरज कुमार हैं। मैं इस हिंदी ब्लॉग (SilentSuraj.in) का संस्थापक और लेखक हूँ। यहाँ मैं टेक्नोलॉजी, बैंकिंग, सोशल मीडिया, सरकारी योजना आदि विषयों से संबंधित जानकारी शेयर करता हूँ।

Post a Comment

Previous Post Next Post